पेट्रोल-डीजल का झंझट खत्म, आ गई दुनिया की पहली सोलर कार

Admin
3 Min Read
The hassle of petrol and diesel is over, the world's first solar car has arrived

World’s first solar car: अब पेट्रोल-डीजल का झंझट खत्म होने जा रहा है, क्योंकि अब दुनिया की पहली सोलर कार आ गई है। आपको बता दें कि ये दुनिया की सबसे शक्तिशाली सोलर इलेक्ट्रिक कार है, इसका नाम लाइटियर 0 (Lightyear 0) है। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं इस कार के बारे में..आर्टिकल के अंत तक हमाके साथ बने रहे।

जानिए लाइटियर 0 (Lightyear 0) कार

The hassle of petrol and diesel is over, the world's first solar car has arrived
The hassle of petrol and diesel is over, the world’s first solar car has arrived

आपको बता दें कि Lightyear 0 कार आपको एक शानदार ड्राइविंग अनुभव का प्रदान करेगी। दरअसल इसे नीदरलैंड की एक कंपनी ने बनाया है, यह कार एक बार चार्ज करने पर 725 किलोमीटर तक चल सकती है, जो कि किसी भी अन्य सोलर इलेक्ट्रिक कार से अधिक है।

कैसे चलती है Lightyear 0 कार

इस कार में (Lightyear 0) में सोलर पैनल लगे होते हैं, जो सूर्य की रोशनी को ऊर्जा में बदलते हैं। यह ऊर्जा कार की बैटरी को चार्ज करती है, जिससे कार चलती है। तो वहीं कार में एक इलेक्ट्रिक मोटर भी है जो बैटरी से ऊर्जा का उपयोग करके कार को चलाती है। तो चलिए अब आपको इस कार की विशेषताओं के बारे में बताते हैं।

जानिए Lightyear 0 कार की विशेषताएं

आपको बता दें कि ये कार 725 किलोमीटर की रेंज, 174 हॉर्स पावर की मोटर,160 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड, 5 सीटें, 400 लीटर का बूट स्पेस,सोलर पैनल जो 70 किलोमीटर प्रति दिन तक की अतिरिक्त रेंज प्रदान करते हैं। इसके साथ ही कार में एयर कंडीशनिंग, हीटिंग, नेविगेशन सिस्टम, ऑडियो सिस्टम उपलब्ध है।

कहां से खरीदें Lightyear 0 कार

आपको बता दें कि पिलहाल Lightyear 0 कार केवल यूरोप में उपलब्ध है। हालांकि कंपनी 2024 में इसे अन्य देशों में भी लाने की योजना बना रही है।

जानिए Lightyear 0 कार की कीमत

बता दें कि लाइटियर 0 कार की कीमत €250,000 (लगभग ₹2.14 करोड़) है। दरअसल यह कार महंगी तो है, लेकिन यह पर्यावरण के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। साथ ही यह कार उन लोगों के लिए एकदम सही है जो पर्यावरण के प्रति जागरूक हैं और एक शक्तिशाली और लक्जरी सोलर इलेक्ट्रिक कार चाहते हैं। यदि आप इस कार को खरीदने में रुचि रखते हैं, तो आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Share This Article